मराठा साम्राज्य

विकिपीडिया केरौ बारे मँ

मराठा साम्राज्य साँचा:Infobox Former Country मराठा साम्राज्य या 16/17 वीं शताब्दी म दक्षिण एशिया के ऐगो बड़का भाग प प्रभुत्व छेलै। साम्राज्य औपचारिक रूप स 1674 स छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक के साथ अस्तित्व म ऐलै 1850 म मराठा साम्राज्य के अस्त होलै । ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी भारतीय उपमहाद्वीप प नियंत्रण पावै स पहीन, अधिकांश भारतीय उपमहाद्वीप म मुग़ल शासन क समाप्त करै के लेली पुरा श्रेय मराठों क देलो जाय छै।साँचा:Sfnpसाँचा:Sfnpसाँचा:Sfnp[note १]

मराठे एक मराठी - पश्चिमी दख्खन पठार (वर्तमान महाराष्ट्र) से एक योद्धा समूह है, जो मराठा साम्राज्य की स्थापना कर के, प्रमुखता से उठे थे साँचा:Sfnpसाँचा:Sfnp 16 वीं शताब्दी में छत्रपति शिवाजी महाराज के नेतृत्व में मराठे प्रमुख हो गए, जिन्होंने आदिल शाही वंश के खिलाफ विद्रोह किया और अपनी राजधानी के रूप में रायगड के साथ एक हिंदवी स्वराज्य का निर्माण किया। उनके पिता, महाबली शहाजी राजे ने उस से पहले तंजावुर पर विजय प्राप्त की थी, जिसे छत्रपती शिवाजी महाराज के सौतेले भाई, वेंकोजीराव उर्फ ​​एकोजीराजे को विरासत में मिला था और उस राज्य को तंजावुर मराठा राज्य के रूप में जाना जाता था। बैंगलोर जो 1537 में विजयनगर साम्राज्य के एक जागीरदार, केम्पे गौड़ा 1 द्वारा स्थापित किया गया था, जिसने विजयनगर साम्राज्य से स्वतंत्रता की घोषणा की थी, उसे 1638 में उनके उपसेनापति, शाहजीराजे भोंसले के साथ, रानादुल्ला खान, के नेतृत्व में एक बड़ी आदिल शाही बीजापुर सेना द्वारा, बैंगलोर पर कब्जा कर लिया गया था, जिन्होंने केम्पे गौड़ा 3 को हराया था और बैंगलोर शहाजीराजे को जागीर (सामंती संपत्ति) के रूप में दिया गया था। मराठे अपने गतिशीलता के लिए जाने जाते थे और मुगल-मराठा युद्धों के दौरान अपने क्षेत्र को मजबूत करने में सक्षम थे और बाद में मराठा साम्राज्य पूरे भारत में फैल गया।

1707 में औरंगज़ेब की मृत्यु के बाद, शाहू महाराज, छत्रपती शिवाजी महाराज के पोते, मुगलों द्वारा कैद से रिहा किया गया था।साँचा:Sfnp अपनी चाची छत्रपती महाराणी ताराबाई के साथ थोड़े संघर्ष के बाद, बाळाजी विश्वनाथ और धनाजी जाधव के साथ छत्रपती शाहू महाराज शासक बने। उनकी मदद से प्रसन्न होकर, छत्रपती शाहू महाराज ने बाळाजी विश्वनाथ और बाद में, उनके वंशजों को पेशवा यानी साम्राज्य के प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त करते रहे।साँचा:Sfnp मराठा शासन के विस्तार में बाळाजी विश्वनाथ और उनके वंशजों की अहम भूमिका थी। अपने चरम पर मराठा साम्राज्य उत्तर के अटक से कटक तक ओर गुजरात से बंगाल तक फैला हुआ था - इतिहासकार अटक पेशावर लाहौर को मराठा साम्राज्य का अंतिम मोर्चा मानते हैं हालाकी उन्होने पेशावर पर कब्जा किया था साँचा:Sfnp,[१] भरत वर्ष सम्राट मराठा साम्राज्य विस्तारक छत्रपती शाहु महाराज ने मुग़ल सिंहासन को समाप्त करने के लिए सदाशिव राव भाव को दिल्ली भेजा साँचा:Sfnp 1761 में, मराठा सेना ने अफगान दुर्रानी साम्राज्य के अहमद शाह अब्दाली के खिलाफ पानीपत का तीसरा युद्ध हार गए, जिससे उनका अफगानिस्तान में साम्राज्य विस्तार नहीं हो पाया।

बड़े साम्राज्य को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए, भरत वर्ष सम्राट छत्रपती शाहु महाराज ने शूरवीरों को सबसे मजबूत करने के लिए अर्ध-स्वायत्तता दी, और मराठा साम्राज्य बनाया। ये सरदार, बड़ौदा के गायकवाड़, इंदौर और मालवा के होल्कर ग्वालियर और उज्जैन के शिंदे(सिंधिया के रूप में जाने जाते हैं। ईस्ट इंडिया कंपनी ने पुणे में पेशवा पद के उत्तराधिकार संघर्ष में हस्तक्षेप करनेका प्रयास किया, जिसके कारण, पहला एंग्लो-मराठा युद्ध हुआ, जिसमें मराठे विजयी हुए।साँचा:Sfnp दूसरा और तीसरा एंग्लो-मराठा युद्ध (1805 से 1850 तक) में उनकी पराजय होने तक, मराठे भारत में पूर्व-प्रख्यात केंद्र शक्ति बने रहे।

मराठा साम्राज्य का एक बड़ा हिस्सा समुद्र तट था, जिसे कान्होजी आंग्रे जैसे नौसेनाप्रमुख के अधीन शक्तिशाली मराठा नौसेना द्वारा सुरक्षित किया गया था। वह विदेशी नौसैनिक जहाजों को खाड़ी में रखने में बहुत सफल रहा - विशेष रूप से पुर्तगाली और ब्रिटिश लोगों के।साँचा:Sfnp तटीय क्षेत्रों की सुरक्षा और भूमि आधारित किलेबंदी करना मराठों की रक्षात्मक रणनीति और क्षेत्रीय सैन्य इतिहास के महत्वपूर्ण पहलू थे।


सन्दर्भ त्रुटि: "note" नामक सन्दर्भ-समूह के लिए <ref> टैग मौजूद हैं, परन्तु समूह के लिए कोई <references group="note"/> टैग नहीं मिला। यह भी संभव है कि कोई समाप्ति </ref> टैग गायब है।

  1. लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।