हिरोहितो, जापान के सम्राट

विकिपीडिया केरौ बारे मँ
नेविगेशन प जा खोज प जा

हिरोहितो, जापान केरो सम्राट आमतौर पर अंग्रेजी बोलै वाला देशो मँ हुनको व्यक्तिगत नाम हिरोहितो [ए] (裕仁 ) सँ जानलो जाय छै । हुनी जापान केरो 124 वाँ सम्राट छेलै । जो 25 दिसंबर 1926 से 1989 में उनकी मृत्यु तक शासन करते थे। हिरोहितो और उनकी पत्नी, महारानी कोजुन के दो बेटे और पांच थे। बेटियाँ; वह अपने पांचवें बच्चे और सबसे बड़े बेटे, अकिहितो द्वारा सफल हुआ था। 1979 तक, हिरोहितो "सम्राट" शीर्षक वाला दुनिया का एकमात्र सम्राट था। वह सबसे लंबे समय तक राज करने वाले ऐतिहासिक जापानी सम्राट और दुनिया में सबसे लंबे समय तक राज करने वाले सम्राटों में से एक थे।

जापान के शाही विस्तार, सैन्यीकरण और द्वितीय विश्व युद्ध में भागीदारी के दौरान मीजी संविधान के तहत हिरोहितो राज्य का प्रमुख था। जापान ने 1930 और 40 के दशक में हिरोहितो के नाम पर पूरे एशिया में युद्ध छेड़ा, [3] जो एक देवता के रूप में प्रतिष्ठित थे। [4] जापान के आत्मसमर्पण के बाद, उन पर युद्ध अपराधों के लिए मुकदमा नहीं चलाया गया, क्योंकि जनरल डगलस मैकआर्थर ने सोचा था कि एक जाहिरा तौर पर सहकारी सम्राट एक शांतिपूर्ण मित्र देशों के कब्जे को स्थापित करने में मदद करेगा, और यू.एस. को उनके युद्ध के बाद के उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा। युद्ध के दौरान उनकी भूमिका विवादास्पद बनी हुई है। 1 जनवरी 1946 को, मित्र राष्ट्रों के दबाव में, सम्राट ने औपचारिक रूप से अपने देवत्व को त्याग दिया।[6] 1947 के जापान के संविधान ने सम्राट को केवल "राज्य का प्रतीक ... उन लोगों की इच्छा से अपनी स्थिति प्राप्त करने के लिए घोषित किया जिनमें संप्रभु शक्ति निवास करती है।" [6]

जापान में, शासन करने वाले सम्राटों को केवल "सम्राट" के रूप में जाना जाता है। हिरोहितो को अब उनके मरणोपरांत नाम शोवा द्वारा जापानी में संदर्भित किया जाता है, जो उनके शासनकाल के साथ युग का नाम है।