साइमन बोलीवार

विकिपीडिया केरौ बारे मँ

साइमन जोस एंटोनियो डे ला सैंटिसिमा त्रिनिदाद बोलिवर वाई पलासियोस (24 जुलाई 1783 - 17 दिसंबर 1830) एगो वेनेजुएला केरो सैन्य आरू राजनीतिक नेता छेलै । जिन्होंने वर्तमान में कोलंबिया, वेनेजुएला, इक्वाडोर, पेरू, पनामा और बोलीविया के देशों को स्पेनिश से स्वतंत्रता के लिए नेतृत्व किया था। साम्राज्य। उन्हें बोलचाल की भाषा में एल लिबर्टाडोर या द लिबरेटर ऑफ अमेरिका के नाम से जाना जाता है।

साइमन बोलिवर केरो जन्म काराकस मँ वेनेज़ुएला केरो कप्तानी जनरल मँ एगो धनी क्रियोल परिवार मँ होलो रहै। दस साल का होने से पहले, उसने माता-पिता दोनों को खो दिया और कई घरों में रहता था। बोलिवर विदेश में शिक्षित थे और स्पेन में रहते थे, जैसा कि उनके दिनों में उच्च वर्ग के परिवारों के पुरुषों के लिए आम था। 1800 से 1802 तक मैड्रिड में रहने के दौरान उनका परिचय प्रबुद्धता दर्शन से हुआ और वह अपनी भावी पत्नी मारिया टेरेसा रोड्रिग्ज डेल टोरो वाई अलायसा से मिले। वेनेज़ुएला लौटने के बाद, 1803 में डेल टोरो को पीला बुखार हो गया और उसकी मृत्यु हो गई। 1803 से 1805 तक, बोलिवर ने एक भव्य दौरे की शुरुआत की जो रोम में समाप्त हुआ, जहां उन्होंने अमेरिका में स्पेनिश शासन को समाप्त करने की शपथ ली। 1807 में, बोलिवार वेनेज़ुएला लौट आए और अन्य धनी क्रियोल के लिए वेनेज़ुएला की स्वतंत्रता प्राप्त करने का प्रस्ताव रखा। जब नेपोलियन के प्रायद्वीपीय युद्ध के कारण अमेरिका में स्पेनिश अधिकार कमजोर हो गया, तो बोलिवर स्पेनिश अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम में एक उत्साही लड़ाके और राजनेता बन गए।

बोलिवर ने 1810 में वेनेज़ुएला के स्वतंत्रता संग्राम में एक मिलिशिया अधिकारी के रूप में अपना सैन्य करियर शुरू किया, पहले और दूसरे वेनेज़ुएला गणराज्यों और न्यू ग्रेनेडा के संयुक्त प्रांतों के लिए स्पेनिश और अधिक देशी रॉयलिस्ट बलों से लड़ते हुए। 1815 में स्पैनिश सेना ने न्यू ग्रेनाडा को अपने अधीन कर लिया, बोलिवार को हैती गणराज्य में निर्वासन के लिए मजबूर किया गया, जिसका नेतृत्व हाईटियन क्रांतिकारी एलेक्जेंडर पेटियन ने किया। बोलिवर ने पेटियन से मित्रता की और दक्षिण अमेरिका में दासता को समाप्त करने का वादा करने के बाद, हैती से सैन्य समर्थन प्राप्त किया। वेनेज़ुएला लौटकर, उन्होंने 1817 में एक तीसरे गणराज्य की स्थापना की और फिर 1819 में न्यू ग्रेनाडा को मुक्त करने के लिए एंडीज को पार किया। बोलिवर और उसके सहयोगियों ने 1819 में न्यू ग्रेनाडा, 1821 में वेनेजुएला और पनामा, 1822 में इक्वाडोर, 1824 में पेरू और 1825 में बोलीविया को हराया। वेनेजुएला, न्यू ग्रेनाडा, इक्वाडोर और पनामा को कोलंबिया गणराज्य (ग्रैन) में मिला दिया गया था। कोलंबिया), बोलिवर के साथ वहां राष्ट्रपति और पेरू और बोलीविया में।