सत्य

विकिपीडिया केरौ बारे मँ

सत्य शब्द सं॑ मतलब वास्तविकता आरू यथार्थता सं॑ छै. असत्य आरू सत्य विरोधी अर्थ वाला शब्द छेकै. भारत केरऽ संदर्भ मं॑ सत्य केरऽ असाधारण महत्व छै. भारत केरऽ राजकीय प्रतीक मं॑ सत्यमेव जयते (सत्य केरऽ विजय होय छै) शब्द शामिल करलऽ गेलऽ छै.


सत्य तथ्य या वास्तविकता के अनुरूप होने की संपत्ति है।[1] रोजमर्रा की भाषा में, सच्चाई को आम तौर पर उन चीजों से जोड़ा जाता है जो वास्तविकता का प्रतिनिधित्व करने का लक्ष्य रखती हैं या अन्यथा इसके अनुरूप होती हैं, जैसे कि विश्वास, प्रस्ताव और घोषणात्मक वाक्य।[2]

सत्य को आमतौर पर असत्य के विपरीत माना जाता है। सत्य की अवधारणा पर दर्शन, कला, धर्मशास्त्र और विज्ञान सहित विभिन्न संदर्भों में चर्चा और बहस की जाती है। अधिकांश मानवीय गतिविधियाँ अवधारणा पर निर्भर करती हैं, जहाँ एक अवधारणा के रूप में इसकी प्रकृति को चर्चा का विषय होने के बजाय ग्रहण किया जाता है; इनमें अधिकांश विज्ञान, कानून, पत्रकारिता और रोजमर्रा की जिंदगी शामिल हैं। कुछ दार्शनिक सत्य की अवधारणा को बुनियादी मानते हैं, और किसी भी ऐसे शब्दों में व्याख्या करने में असमर्थ हैं जो स्वयं सत्य की अवधारणा से अधिक आसानी से समझे जा सकते हैं।[2] आमतौर पर, सत्य को एक मन-स्वतंत्र दुनिया के लिए भाषा या विचार के पत्राचार के रूप में देखा जाता है। इसे सत्य का पत्राचार सिद्धांत कहा जाता है।

विद्वानों, दार्शनिकों और धर्मशास्त्रियों के बीच सत्य के विभिन्न सिद्धांतों और विचारों पर बहस जारी है।[2][3] सत्य की प्रकृति के बारे में कई अलग-अलग प्रश्न हैं जो अभी भी समकालीन बहस का विषय हैं, जैसे: सत्य को परिभाषित करने का प्रश्न। यदि सत्य की सूचनात्मक परिभाषा देना भी संभव हो। चीजों की पहचान करना सत्य-वाहक हैं और इसलिए सत्य या असत्य होने में सक्षम हैं। यदि सत्य और असत्य द्विसंयोजक हैं, या यदि अन्य सत्य मूल्य हैं। सत्य के मानदंड की पहचान करना जो हमें इसकी पहचान करने और इसे झूठ से अलग करने की अनुमति देता है। ज्ञान के निर्माण में सत्य की जो भूमिका होती है। और अगर सत्य हमेशा निरपेक्ष होता है, या यदि वह किसी के दृष्टिकोण के सापेक्ष हो सकता है।