शार्लेमन्य

विकिपीडिया केरौ बारे मँ

शार्लेमन्य 768 सँ फ्रैंक्स केरो राजा, 774 सँ लोम्बार्ड्स के राजा आरू 800 सँ रोमनो के पहलो सम्राट छेलै। शारलेमेन पश्चिमी और मध्य यूरोप के बहुमत को एकजुट करने में सफल रहे और पतन के बाद पश्चिमी यूरोप से शासन करने वाले पहले मान्यता प्राप्त सम्राट थे। लगभग तीन शताब्दी पहले पश्चिमी रोमन साम्राज्य का। [3] विस्तारित फ्रैन्किश राज्य जिसे शारलेमेन ने स्थापित किया था वह कैरोलिंगियन साम्राज्य था। उन्हें एंटिपोप पास्कल III द्वारा विहित किया गया था - एक अधिनियम जिसे बाद में अमान्य माना गया - और अब उन्हें कैथोलिक चर्च में कुछ लोगों द्वारा धन्य (जो कि संत बनने की राह पर एक कदम है) माना जाता है।

शारलेमेन पेपिन द शॉर्ट और लाओन के बर्ट्राडा के सबसे बड़े पुत्र थे। उनका जन्म उनके विहित विवाह से पहले हुआ था। [4] वह अपने पिता की मृत्यु के बाद 768 में फ्रैंक्स के राजा बने, और शुरू में अपने भाई कार्लोमैन I के साथ सह-शासक थे, जब तक कि 771 में उनकी मृत्यु नहीं हो गई। [5] एकमात्र शासक के रूप में, उन्होंने पोप की सुरक्षा के प्रति अपने पिता की नीति को जारी रखा और इसका एकमात्र रक्षक बन गया, उत्तरी इटली में लोम्बार्ड्स को सत्ता से हटाकर मुस्लिम स्पेन में घुसपैठ का नेतृत्व किया। उन्होंने अपने पूर्व में सैक्सन के खिलाफ भी अभियान चलाया, उन्हें ईसाईकरण किया (मृत्यु की सजा पर) जिसके कारण वेर्डन के नरसंहार जैसी घटनाएं हुईं। वह 800 में अपनी शक्ति की ऊंचाई पर पहुंचे जब उन्हें रोम में ओल्ड सेंट पीटर की बेसिलिका में क्रिसमस के दिन पोप लियो III द्वारा रोम के सम्राट का ताज पहनाया गया।

शारलेमेन को "यूरोप का पिता" (पैटर यूरोपा) कहा जाता है, [6] क्योंकि उन्होंने रोमन साम्राज्य के शास्त्रीय युग के बाद पहली बार अधिकांश पश्चिमी यूरोप को एकजुट किया, साथ ही साथ यूरोप के उन हिस्सों को भी जोड़ा जो कभी भी अधीन नहीं थे। फ्रेंकिश या रोमन शासन। उनके शासनकाल ने पश्चिमी चर्च के भीतर ऊर्जावान सांस्कृतिक और बौद्धिक गतिविधि की अवधि, कैरोलिंगियन पुनर्जागरण को प्रेरित किया। पूर्वी रूढ़िवादी चर्च ने शारलेमेन को कम अनुकूल रूप से देखा, क्योंकि उनके फिलीओक के समर्थन और पोप की वरीयता के कारण उन्हें बीजान्टिन साम्राज्य की पहली महिला सम्राट, एथेंस के आइरीन पर सम्राट के रूप में पसंद किया गया था। इन और अन्य विवादों के कारण अंततः 1054 के महान विवाद में रोम और कांस्टेंटिनोपल का विभाजन हो गया।[7][b]