शंघाई

विकिपीडिया केरौ बारे मँ

साँचा:ज्ञानसन्दूक चीजग प्रान्त

शंघाई (Chinese: 上海; pinyin: Shànghǎi; [ʂâŋ.xài]) चीनी जनवादी गणराज्य केरौ सबसँ बड़ौ नगर छेकै। यह देश के पूर्वी भाग में यांग्त्ज़े नदी के डेल्टा पर स्थित है। यह अर्थव्यवस्था और जनसंख्या दोनों ही दृष्टि से चीन का सबसे बड़ा नगर है। यह देश की चार नगरपालिकाओं में से एक है और उसी स्तर पर है जिसपर कि चीन का कोई अन्य प्रान्त।

नगर सीमा के भीतर की जनसंख्या ९३ लाख है और पूरी नगरपालिका में १ करोड़ ८१ लाख लोग रहते हैं। १ जनवरी, २००६ की स्थिति तक यहां १ करोड़ ३७ लाख स्थाई निवासी और ४४ लाख अस्थाई निवासी थे जिनके पास रहने का वैध परमिट था। इसके अतिरिक्त यहां ३० लाख लोग अवैध रूप से भी रहते है।

इतिहास[संपादन | स्रोत सम्पादित करौ]

शंघाई पहले मछुआरों का एक गाँव था, पर प्रथम अफ़ीम युद्ध के बाद अंग्रेज़ों ने इस स्थान पर अधिकार कर लिया और यहां विदेशियों के लिए एक स्वायत्तशासी क्षेत्र का निर्माण किया, जो १९३० तक अस्तित्व में रहा और जिसने इस मछुआरों के गाँव को उस समय के एक बड़े अन्तर्राष्ट्रीय नगर और वित्तीय केन्द्र बनने में सहायता की।

१९४९ में साम्यवादी अधिग्रहण के बाद उन्होंने विदेशी निवेश पर रोक लगा दी और अत्यधिक कर लगा दिया। १९९२ से यहां आर्थिक सुधार लागू किए गए और कर में कमी की गई, जिससे शंघाई ने अन्य प्रमुख चीनी नगरों जिनका पहले विकास आरम्भ हो चुका था जैसे शेन्झेन और गुआंग्झोऊ को आर्थिक विकास में पछाड़ दिया। १९९२ से ही यह महानगर प्रतिवर्ष ९-१५% की दर से वृद्धि कर रहा है, पर तीव्र आर्थिक विकास के कारण इसे चीन के अन्य क्षेत्रों से आने वाले अप्रवासियों और समाजिक असमनता की समस्या से इसे जुझना पड़ रहा है।

इस महानगर को आधुनिक चीन का ध्वजारोहक नगर माना जाता है और यह चीन का एक प्रमुख सांस्कृतिक, व्यवसायिक और औद्योगिक केन्द्र है। २००५ से ही शंघाई का बन्दरगाह विश्व का सर्वाधिक व्यस्त बन्दरगाह है। पूरे चीन और शेष दुनिया में भी इसे भविष्य के प्रमुख महानगर के रूप में माना जाता है।शंघाई चीन की चार प्रत्यक्ष-नियंत्रित नगरपालिका और दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला शहर है, 2014 की तुलना में 24 मिलियन से अधिक की आबादी है। [9] [10] यह विश्व के सबसे व्यस्त कंटेनर बंदरगाह के साथ एक वैश्विक वित्तीय केंद्र और परिवहन केंद्र है। यांग्त्ज़ी नदी डेल्टा में स्थित यह पूर्वी चीन तट के मध्य भाग में यांग्त्ज़ी नदी के मुहाने के दक्षिण किनारे पर स्थित है। नगरपालिका उत्तर, दक्षिण और पश्चिम में जिआंगसू और झेजियांग के प्रांतों की सीमाओं को लेकर है और पूर्वी चीन सागर द्वारा पूर्व में घिरा है।

एक प्रमुख प्रशासनिक, शिपिंग और व्यापारिक शहर के रूप में, 1 9वीं शताब्दी में अपने अनुकूल बंदरगाह स्थान और आर्थिक क्षमता की व्यापार और मान्यता के कारण शंघाई का महत्व बढ़ गया। पहला अफ़ीम युद्ध में चीन पर ब्रिटिश जीत के बाद यह पांच संधि बंदरगाहों में से एक था, जो विदेशी व्यापारों के लिए खुला था। बाद में 1842 नानकींग की संधि और व्हामपोआ की 1844 संधि ने शंघाई अंतर्राष्ट्रीय निपटान और फ्रेंच रियायत की स्थापना की अनुमति दी। इसके बाद शहर चीन और दुनिया के अन्य हिस्सों (मुख्य रूप से पश्चिमी देशों) के बीच वाणिज्य केंद्र के रूप में विकसित हुआ और 1 9 30 के दशक में एशिया-प्रशांत क्षेत्र का प्राथमिक वित्तीय केंद्र बन गया। हालांकि, 1 9 4 9 में मुख्य भूमि का कम्युनिस्ट पार्टी अधिग्रहण के साथ, व्यापार अन्य समाजवादी देशों तक सीमित था, और शहर का वैश्विक प्रभाव में गिरावट आई है। 1 99 0 के दशक में, देंग जियाओपिंग द्वारा शुरू किये गये आर्थिक सुधारों ने शहर की तीव्र पुन: विकास, शहर की वित्त और विदेशी निवेश की वापसी का समर्थन किया।

भूगोल[संपादन | स्रोत सम्पादित करौ]

शंघाई को मुख्य भूमि चीन की उभरती अर्थव्यवस्था की "प्रदर्शनी" के रूप में वर्णित किया गया है; इसके लुजियाज़ूई क्षितिज के लिए प्रसिद्ध है, और संग्रहालयों और ऐतिहासिक इमारतों, जैसे द बुंद के साथ, साथ ही साथ सिटी भगवान मंदिर और यू गार्डन

विषय वस्तु [छिपाएं] 1 नाम 2 इतिहास 2.1 प्राचीन इतिहास 2.2 इंपीरियल इतिहास 2.3 प्रारंभिक आधुनिक इतिहास 2.4 आधुनिक इतिहास 3 भूगोल 3.1 जलवायु 4 सिटीस्केप 5 राजनीति 6 प्रशासनिक प्रभाग 7 अर्थव्यवस्था 8 जनसांख्यिकी 9 धर्म 10 शिक्षा 11 परिवहन 11.1 सार्वजनिक परिवहन 11.2 सड़कें 11.3 रेलवे 11.4 एयर 12 वास्तुकला 13 पर्यावरण 13.1 पार्क और रिसॉर्ट्स 13.2 पर्यावरण संरक्षण 13.3 वायु प्रदूषण और सरकारी प्रतिक्रिया 14 संस्कृति 14.1 भाषा 14.2 संग्रहालय 14.3 सिनेमा 14.4 कला 14.5 फैशन 15 मीडिया 16 खेल 17 अंतर्राष्ट्रीय संबंध 18 यह भी देखें 19 सन्दर्भ 20 आगे पढ़ने 21 बाहरी लिंक नाम [संपादित करें] शहर के नाम के दो चीनी पात्रों हैं (शांग / ज़ान, "ऊपर") और 海 (हैई / हैई, "समुद्र"), जिसका अर्थ है "अपॉन द सागर"। इस नाम की सबसे प्रारंभिक घटना 11 वीं शताब्दी के गाने राजवंश से की जाती है, इस समय उस क्षेत्र में एक नदी संगम और शहर के नाम से एक शहर था। ऐसे विवाद हैं कि नाम कैसे ठीक समझा जाना चाहिए, लेकिन चीनी इतिहासकारों ने निष्कर्ष निकाला है कि तांग राजवंश के दौरान शंघाई शाब्दिक समुद्र पर था। [स्पष्टीकरण की आवश्यकता]

शंघाई आधिकारिक तौर पर चीनी में 沪 (हू) संक्षिप्त रूप है, [1 9] सूज़ौ के मुंह के लिए 沪 a (हू डू, जलाया "हर्पून डच"), का एक चौथा - या पांचवीं शताब्दी का नाम क्रीक जब यह महासागर में मुख्य नाली था। यह चरित्र नगर निगम में आज जारी सभी मोटर वाहन लाइसेंस प्लेटों पर दिखाई देता है।

शंघाई के लिए एक अन्य वैकल्पिक नाम शेंन (申) या शेंन्चेंग (申城, "शेन सिटी") है, जो लॉर्ड चौसन से है, तीसरी सदी के ईसा पूर्व उत्तराधिकारी और चू राज्य के प्रधान मंत्री, जिसका मकसद आधुनिक शंघाई में शामिल था। शंघाई Shenhua एफ.सी. जैसे खेल टीमों और शंघाई में अखबार अक्सर उनके नामों में शेन का उपयोग करते हैं और शेन बाओ

हूटिंग (华亭) शंघाई का दूसरा नाम था। 751 ई। में, मध्य-तांग राजवंश के दौरान, आधुनिक दिवस के शंघाई में पहले काउंटी-स्तरीय प्रशासन, आधुनिक दिवस के सोंगियांग में हुटिंग काउंटी की स्थापना हुई थी। आज, हुटिंग शहर में चार सितारा होटल के नाम के रूप में दिखाई देती है।

शहर में अंग्रेज़ी में विभिन्न उपनाम भी हैं, जिनमें "पर्ल ऑफ़ द ओरिएंट" और "पेरिस ऑफ द ईस्ट" भी शामिल है।

इतिहास [संपादित करें] मुख्य लेख: शंघाई का इतिहास यह भी देखें: शंघाई, शंघाई अंतर्राष्ट्रीय निपटान, शंघाई फ्रांसीसी रियायत और ग्रेटर शंघाई योजना की समय सीमा प्राचीन इतिहास [संपादित करें] वसंत और शरद ऋतु अवधि के दौरान, शंघाई क्षेत्र वू राज्य से था, जो कि यू के राज्य पर कब्जा कर लिया गया था, जिसे बदले में चू की साम्राज्य पर कब्जा कर लिया गया था। वारिंग राज्यों की अवधि के दौरान, शंघाई चू के लॉर्ड चौसने के मस्तिष्क का हिस्सा था, जो वारिंग राज्यों के चार लॉर्ड्स में से एक था। उन्होंने हुआंगपु नदी के उत्खनन का आदेश दिया इसका पूर्व या काव्य नाम, चनसन नदी, ने शंघाई को "शेन" का अपना उपनाम दिया। शंघाई क्षेत्र में रहने वाले मछुआरों ने एक मछली पकड़ने के उपकरण का निर्माण किया, जिसे हू कहा जाता है, जो पुराने शहर के उत्तर सूज़ौ क्रीक के आउटलेट में अपना नाम दे दिया और शहर के लिए एक सामान्य उपनाम और संक्षिप्त नाम बन गया।

इंपीरियल इतिहास [संपादित करें] सांग राजवंश (960-1279) के दौरान शंघाई को एक गांव से बाजार में तब्दील कर दिया गया था[१]

सन्दर्भ[संपादन | स्रोत सम्पादित करौ]

बाहरी कड़ियाँ[संपादन | स्रोत सम्पादित करौ]

सबसे अच्छी चीजें शंघाई में करने के लिए Archived २०२१-०४-३० at the Wayback Machineसाँचा:चीनी जनवादी गणराज्य के प्रान्त-स्तरीय विभाग

साँचा:चीनी जनवादी गणराज्य आधार