विक्टर ह्यूगो

विकिपीडिया केरौ बारे मँ
नेविगेशन प जा खोज प जा

विक्टर-मैरी ह्यूगो (फ्रेंच: [viktɔʁ maʁi yɡo] (सुनो); 26 फरवरी 1802 - 22 मई 1885) एगो फ्रांसीसी रोमांटिक लेखक आरू राजनीतिज्ञ छेलै। साठ सँ अधिक वर्षों के साहित्यिक करियर के दौरान, हुनी विभिन्न शैलियो आरू रूपो मँ लिखलकै। उन्हें अब तक के सबसे महान फ्रांसीसी लेखकों में से एक माना जाता है।

उनकी सबसे प्रसिद्ध रचनाएँ द हंचबैक ऑफ़ नोट्रे-डेम (1831) और लेस मिज़रेबल्स (1862) उपन्यास हैं। फ्रांस में, ह्यूगो अपने कविता संग्रहों के लिए प्रसिद्ध हैं, जैसे लेस कॉन्टेम्प्लेशन्स (द कॉन्टेम्प्लेशन्स) और ला लेगेंडे डेस सिएकल्स (द लीजेंड ऑफ द एज)। ह्यूगो अपने नाटक क्रॉमवेल और नाटक हर्नानी के साथ रोमांटिक साहित्यिक आंदोलन में सबसे आगे थे। उनके कई कार्यों ने उनके जीवनकाल के दौरान और उनकी मृत्यु के बाद, ओपेरा रिगोलेटो और संगीत लेस मिजरेबल्स और नोट्रे-डेम डी पेरिस सहित संगीत को प्रेरित किया है। उन्होंने अपने जीवनकाल में 4,000 से अधिक चित्र बनाए, और मृत्युदंड के उन्मूलन जैसे सामाजिक कारणों के लिए अभियान चलाया।

यद्यपि वह युवा होने पर एक प्रतिबद्ध राजभक्त थे, दशकों बीतने के साथ ह्यूगो के विचार बदल गए, और वे डिप्टी और सीनेटर दोनों के रूप में राजनीति में सेवारत गणतंत्रवाद के एक भावुक समर्थक बन गए। उनके काम ने अपने समय के अधिकांश राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों और कलात्मक प्रवृत्तियों को छुआ। निरपेक्षता के उनके विरोध और उनके साहित्यिक कद ने उन्हें एक राष्ट्रीय नायक के रूप में स्थापित किया। उन्हें पैंथियन में हस्तक्षेप करके सम्मानित किया गया था।