मेरी वुलस्टोनक्राफ़्ट

विकिपीडिया केरौ बारे मँ

मैरी वोलस्टोनक्राफ्ट (/ wʊlstənkræft/, भी यूके: /-krɑːft/; [1] 27 अप्रैल 1759 - 10 सितंबर 1797) एगो ब्रिटिश लेखिका, दार्शनिक आरू जनानी सिनी के अधिकारो केरो हिमायती छेलै।[2][3] 20वीं सदी के अंत तलक, वोलस्टोनक्राफ्ट के जीवन, जेकरा मँ वू समय के कईएक अपरंपरागत व्यक्तिगत संबंध शामिल छेलै, नँ हुनको लेखन सँ अधिक ध्यान आकर्षित करलकै। आजको समय मँ वोलस्टोनक्राफ्ट क संस्थापक नारीवादी दार्शनिको मँ स एक मानलो जाय छै । आरू नारीवादी अक्सर हुनको जीवन आरू उनके कार्य दूनू क महत्वपूर्ण प्रभावो के रूप मँ उद्धृत करै छै।

अपने संक्षिप्त करियर के दौरान, उन्होंने उपन्यास, ग्रंथ, एक यात्रा कथा, फ्रांसीसी क्रांति का इतिहास, एक आचरण पुस्तक और एक बच्चों की किताब लिखी। वोलस्टोनक्राफ्ट महिलाओं के अधिकारों के प्रतिशोध (1792) के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है, जिसमें उनका तर्क है कि महिलाएं स्वाभाविक रूप से पुरुषों से कमतर नहीं हैं, बल्कि केवल इसलिए दिखाई देती हैं क्योंकि उनके पास शिक्षा की कमी है। वह सुझाव देती है कि पुरुषों और महिलाओं दोनों को तर्कसंगत प्राणी माना जाना चाहिए और तर्क पर आधारित एक सामाजिक व्यवस्था की कल्पना करता है।

वोलस्टोनक्राफ्ट की मृत्यु के बाद, उनके विधुर ने उनके जीवन का एक संस्मरण (1798) प्रकाशित किया, जिसमें उनकी अपरंपरागत जीवन शैली का खुलासा हुआ, जिसने अनजाने में लगभग एक सदी तक उनकी प्रतिष्ठा को नष्ट कर दिया। हालांकि, बीसवीं सदी के मोड़ पर नारीवादी आंदोलन के उदय के साथ, महिलाओं की समानता की वोलस्टोनक्राफ्ट की वकालत और पारंपरिक स्त्रीत्व की आलोचना तेजी से महत्वपूर्ण हो गई।

हेनरी फुसेली और गिल्बर्ट इमले (जिनके द्वारा उनकी एक बेटी, फैनी इमले) के साथ दो दुर्भाग्यपूर्ण मामलों के बाद, वोलस्टोनक्राफ्ट ने दार्शनिक विलियम गॉडविन से शादी की, जो अराजकतावादी आंदोलन के पूर्वजों में से एक थे। 38 साल की उम्र में कई अधूरी पांडुलिपियों को पीछे छोड़ते हुए वोलस्टोनक्राफ्ट की मृत्यु हो गई। अपनी दूसरी बेटी, मैरी शेली को जन्म देने के 11 दिन बाद उनकी मृत्यु हो गई, जो एक कुशल लेखिका और फ्रेंकस्टीन की लेखिका बन गईं।