मानवतावाद

विकिपीडिया केरौ बारे मँ

साँचा:Humanism

मानवतावाद मानव मूल्य आरछ चिंताओं प ध्यान केंद्रित करै वाला अध्ययन, दर्शन या अभ्यास के ऐगो दृष्टिकोण छीकै। ई शब्द के कई मायने हुअ पारै छो, उदाहरण के लेली:

  1. ऐगो ऐतिहासिक आंदोलन, विशेष रूप स इतालवी पुनर्जागरण के साथ जुड़लो हुअ।
  2. शिक्षा के लेली ऐगु ऐसनो दृष्टिकोण जेकरा मं छात्र क जानकारी दै के लेली साहित्यिक अर्थ के उपयोग होय छै, या मानविकी प ध्यान केंद्रित करलो जाय छै।
  3. दर्शन और सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में कई तरह के दृष्टिकोण जो 'मानव स्वभाव' के कुछ भावों की पुष्टि करता है (मानवतावाद-विरोध के विपरीत).
  4. एक धर्मनिरपेक्ष विचारधारा जो नैतिकता और निर्णय लेने की क्षमता के एक आधार के रूप में विशेष रूप से अलौकिक और धार्मिक हठधर्मिता को अस्वीकार करते हुए हित, नैतिकता और न्याय का पक्ष लेता है।

बाद की व्याख्या में धर्मनिरपेक्ष मानवतावाद को एक विशिष्ट मानववादी जीवन के उद्देश्य के रूप में जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।[१] इसलिए इस शब्द के आधुनिक अर्थों को अलौकिक या किसी उच्चस्तरीय सत्ता के प्रति आग्रहों की अस्वीकृति के साथ जोड़ा जाता है।[२][३] यह व्याख्या पारंपरिक धार्मिक क्षेत्रों में इस शब्द के अन्य प्रमुख उपयोगों के साथ प्रत्यक्षतः विपरीत हो सकती है।[४] इस पहलू का मानववाद ज्ञानोदय के प्रकृतिवाद और आस्तिकता-विरोध (एंटी-क्लैरिकलिज़्म) के एक विस्तारित क्षेत्र से उत्पन्न हुआ है, जो 19वीं सदी के विभिन्न धर्मनिरपेक्ष आंदोलनों (जैसे कि प्रत्यक्षवाद) और वैज्ञानिक परियोजनाओं का व्यापक विस्तार है।

मानवतावादी (ह्युमनिस्ट), मानवतावाद (ह्यूमनिज्म) और मानवतावाद संबंधी (ह्युमनिस्टिक) का संबंध सीधे तौर पर और सहज रूप से साहित्यिक संस्कृति से है।[५]

  1. लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  2. लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)। कभी-कभी इस परिभाषा का संक्षेपण #1 को छोड़कर सभी अर्थों को मिटा देता है, जैसे कि कैम्ब्रिज एडवांस्ड लर्नर्स डिक्शनरी Archived २००३-१२-३० at the Wayback Machine, कॉलिन्स एसेंशियल इंग्लिश डिक्शनरी और लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  3. लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  4. उदाहरण के लिए, पोपुलोरम प्रोग्रेसियो, सेक्शन 42: "वास्तविक मानवतावाद ईश्वर की ओर जाने वाले रास्ते की ओर इंगित करता है और उस कार्य के बारे में बताता है जिसके लिए हमें बुलाया गया है, वह कार्य जो हमें मानव जीवन का असली अर्थ प्रदान करता है। आदमी, आदमी की अंतिम नियति नहीं है। आदमी केवल अपने आप से परे होकर ही सही मायनों में आदमी बनता है। पास्कल के शब्दों में: 'मनुष्य अनंत रूप से मनुष्य से बढ़कर है।' "इसके अलावा सीएफ. कैरिटास इन वेरिटेट, सेक्शन 78: "केवल अगर हम ईश्वर के बेटे और बेटियों के रूप में उनके परिवार का हिस्सा बनने के लिए व्यक्तियों के रूप में और एक समुदाय के रूप में अपने बुलाये जाने के बारे में जान लेते हैं तो क्या हम एक नयी दृष्टि पैदा करने और वास्तव में एक अभिन्न मानवतावाद की सेवा के लिए एक नई ऊर्जा जुटाने में सक्षम होंगे. तब विकास के लिए सबसे बड़ी सेवा एक ईसाई मानवतावाद है।"
  5. जैसा कि रिचर्ड ए. लैनहम द्वारा लिखित लिटरेसी एंड द सर्वाइवल ऑफ ह्यूमनिज्म (न्यू हेवेन: येल यूनिवर्सिटी प्रेस, 1983) में या जैसा कि "वैज्ञानिकों" और "मानवतावादियों" (यानी मानवता के शिक्षकों) के बीच अक्सर किये गए विरोध में है।