मक्का

विकिपीडिया केरौ बारे मँ
नेविगेशन प जा खोज प जा

मक्का (वानस्पतिक नाम : Zea maize) एगो प्रमुख खाद्य फसल छेकै, जे मोटो अनाजो के श्रेणी मँ आबै छै। एकरा भुट्टा के शकल मँ भी खैलो जाय छै। मक्का के फसल म नर भाग पहीने परिपक्व हो जाय छै।

भारत म 7 प्रकार के मक्का पएलो जाय छै -

पॉप कॉर्न (जिआ मेज ईवर्टा)

स्वीट कॉर्न (जिआ मेज सेकेराटा)

फ्लिंट कॉर्न (जिआ मेज ईन्डूराटा)

वैक्सि कॉर्न (जिआ मेज सेकेराटा)

पॉड कॉर्न (जिआ मेज ट्यूनीकाटा)

फ्लोर कॉर्न (जिआ मेज ईमाईलेशिया)

डेंट कॉर्न (जिआ मेज ईन्डेनटाटा)

भारत के अधिकांश मैदानी भागों से लेकर २७०० मीटर उँचाई वाले पहाडी क्षेत्रों तक मक्का सफलतापूर्वक उगाया जाता है। इसे सभी प्रकार की मिट्टियों में उगाया जा सकता है तथा बलुई, दोमट मिट्टी मक्का की खेती के लिये बेहतर समझी जाती है। मक्का एक ऐसा खाद्यान्न है जो मोटे अनाज की श्रेणी में आता तो है परंतु इसकी पैदावार पिछले दशक में भारत में एक महत्त्वपूर्ण फसल के रूप में मोड़ ले चुकी है क्योंकि यह फसल सभी मोटे व प्रमुख खाद्दानो की बढ़ोत्तरी दर में सबसे अग्रणी है। आज जब गेहूँ और धान मे उपज बढ़ाना कठिन होता जा रहा है, मक्का पैदावार के नये मानक प्रस्तुत कर रही है जो इस समय बढ्कर 5.98 तक पहुँच चुका है।

यह फसल भारत की भूमि पर १६०० ई० के अन्त में ही पैदा करना शुरू की गई और आज भारत संसार के प्रमुख उत्पादक देशों में शामिल है। जितनी प्रकार की मक्का भारत में उत्पन्न की जाती है, शायद ही किसी अन्य देश में उतनी प्रकार की मक्का उत्पादित की जा रही है। हाँ यह बात और है कि भारत मक्का के उपयोगो मे काफी पिछडा हुआ है। जबकि अमरीका में यह एक पूर्णतया औद्याोगिक फसल के रूप में उत्पादित की जाती है और इससे विविध औद्याोगिक पदार्थ बनाऐ जाते है। भारत में मक्का का महत्त्व एक केवल खाद्यान्न की फसल के रूप मे जाना जाता है। सयुक्त राज्य अमरीका मे मक्का का अधिकतम उपयोग स्टार्च बनाने के लिये किया जाता है।मक्का (अंग्रेज़ी: Mecca (disambiguation): (मक्का अल-मुकर्रमह) सऊदी अरब का एक शहर और इस्लाम का सबसे पवित्र स्थल है। मकका या मक्का का भी उल्लेख हो सकता है। देखें: मक्का (शहर)

अन्य विकल्प हेतु कृपया देखें:

साँचा:Disambiguation