बवंडर

विकिपीडिया केरौ बारे मँ

बवंडर एगो विनाशकारी चक्रवातीय हवा छेकै ।

बवंडर, हवा केरो एगो हिंसक रूप सँ घूमै वाला स्तंभ छेकै । जे पृथ्वी के सतह आरू एगो क्यूम्यलोनिम्बस बादल या, दुर्लभ मामला मँ, एगो क्यूम्यलस बादल के आधार के संपर्क मँ रहै छै। इसे अक्सर ट्विस्टर, बवंडर या साइक्लोन के रूप में संदर्भित किया जाता है, [1] हालांकि साइक्लोन शब्द का प्रयोग मौसम विज्ञान में केंद्र में एक कम दबाव वाले क्षेत्र के साथ एक मौसम प्रणाली का नाम देने के लिए किया जाता है, जो एक पर्यवेक्षक से नीचे की सतह की ओर देख रहा है। पृथ्वी, हवाएं उत्तरी गोलार्ध में वामावर्त और दक्षिणी में दक्षिणावर्त चलती हैं।[2] बवंडर कई आकार और आकार में आते हैं, और वे अक्सर एक घनीभूत फ़नल के रूप में दिखाई देते हैं जो एक क्यूम्यलोनिम्बस बादल के आधार से उत्पन्न होता है, जिसके नीचे घूमने वाले मलबे और धूल के बादल होते हैं। अधिकांश बवंडर की हवा की गति 180 किमी/घंटा (110 मील प्रति घंटे) से कम होती है, जो लगभग 80 मीटर (250 फीट) के पार होती है, और विलुप्त होने से पहले कई किलोमीटर (कुछ मील) की यात्रा करती है। सबसे चरम बवंडर 480 किमी/घंटा (300 मील प्रति घंटे) से अधिक की हवा की गति प्राप्त कर सकते हैं, व्यास में 3 किमी (2 मील) से अधिक हैं, और 100 किमी (60 मील) से अधिक के लिए जमीन पर रह सकते हैं। [3] [4] [5]

विभिन्न प्रकार के बवंडर में कई भंवर बवंडर, भूस्खलन और जलप्रपात शामिल हैं। वाटरस्पॉउट्स को एक बड़े क्यूम्यलस या क्यूम्यलोनिम्बस क्लाउड से जोड़कर, एक सर्पिल फ़नल के आकार की हवा की धारा की विशेषता है। उन्हें आम तौर पर गैर-सुपरसेलुलर बवंडर के रूप में वर्गीकृत किया जाता है जो पानी के शरीर पर विकसित होते हैं, लेकिन इस बात पर असहमति है कि उन्हें सच्चे बवंडर के रूप में वर्गीकृत किया जाए या नहीं। हवा के ये घुमावदार स्तंभ अक्सर भूमध्य रेखा के करीब उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में विकसित होते हैं और उच्च अक्षांशों पर कम आम हैं। [6] प्रकृति में मौजूद अन्य बवंडर जैसी घटनाओं में गस्टनाडो, डस्ट डेविल, फायर व्हर्ल और स्टीम डेविल शामिल हैं।

बवंडर उत्तरी अमेरिका में सबसे अधिक बार आते हैं (विशेषकर संयुक्त राज्य के मध्य और दक्षिणपूर्वी क्षेत्रों में जिसे बोलचाल की भाषा में टॉरनेडो एली के रूप में जाना जाता है; अमेरिका और कनाडा में दुनिया के किसी भी देश के अब तक के सबसे अधिक बवंडर हैं)। [7] बवंडर दक्षिण अफ्रीका, अधिकांश यूरोप (स्पेन को छोड़कर, अधिकांश आल्प्स, बाल्कन और उत्तरी स्कैंडिनेविया), पश्चिमी और पूर्वी ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और निकटवर्ती पूर्वी भारत, जापान, फिलीपींस और दक्षिणपूर्वी दक्षिण अमेरिका (उरुग्वे को छोड़कर) में भी होते हैं। और अर्जेंटीना)।[8][9] पल्स-डॉपलर रडार के उपयोग से पहले या जैसे ही बवंडर का पता लगाया जा सकता है, वेग और परावर्तन डेटा में पैटर्न को पहचानकर, जैसे हुक इको या मलबे की गेंद, साथ ही साथ तूफान स्पॉटर्स के प्रयासों के माध्यम से।