फ़्रान्ज़ फर्डिनान्ड

विकिपीडिया केरौ बारे मँ

फ़्रान्ज़ फर्डिनान्ड यी ऑस्ट्रिया के आर्कड्यूक फ्रांज फर्डिनेंड कार्ल लुडविग जोसेफ मारिया [ए] (18 दिसंबर 1863 - 28 जून 1914) ऑस्ट्रिया-हंगरी केरो सिंहासन के उत्तराधिकारी छेलै। [1] साराजेवो मँ उनको हत्या प्रथम विश्व युद्ध केरो सबसँ तात्कालिक कारण मँ सँ छेलै।

फ्रांज फर्डिनेंड ऑस्ट्रिया के आर्कड्यूक कार्ल लुडविग के सबसे बड़े बेटे थे, जो ऑस्ट्रिया के सम्राट फ्रांज जोसेफ I के छोटे भाई थे। 1889 में क्राउन प्रिंस रूडोल्फ की मृत्यु और 1896 में कार्ल लुडविग की मृत्यु के बाद, फ्रांज फर्डिनेंड ऑस्ट्रो-हंगेरियन सिंहासन के उत्तराधिकारी बन गए। सोफी चोटेक, एक प्रतीक्षारत महिला, की उनकी प्रेमालाप ने शाही घराने के भीतर संघर्ष का कारण बना, और 1900 में उनके नैतिक विवाह की अनुमति केवल उनके वंशजों के सिंहासन के अधिकारों को त्यागने के बाद ही दी गई थी। फ्रांज फर्डिनेंड का सेना पर महत्वपूर्ण प्रभाव था, और 1913 में उन्हें ऑस्ट्रो-हंगेरियन सशस्त्र बलों का महानिरीक्षक नियुक्त किया गया था।

28 जून 1914 को, फ्रांज फर्डिनेंड और उनकी पत्नी की साराजेवो में 19 वर्षीय गैवरिलो प्रिंसिप, यंग बोस्निया के एक सदस्य द्वारा हत्या कर दी गई थी। फ्रांज फर्डिनेंड की हत्या ने जुलाई संकट को जन्म दिया और ऑस्ट्रिया-हंगरी की सर्बिया के खिलाफ युद्ध की घोषणा की शुरुआत की, जिसके परिणामस्वरूप अंततः घटनाओं की एक श्रृंखला शुरू हुई - उनकी मृत्यु के चार सप्ताह बाद - ऑस्ट्रिया-हंगरी के सहयोगियों और सर्बिया के सहयोगियों ने एक दूसरे पर युद्ध की घोषणा की। , प्रथम विश्व युद्ध की शुरुआत। [2] [3] [4]