नाभिकीय गलाव

विकिपीडिया केरौ बारे मँ

नाभिकीय गलाव परमाणु रिक्टर केरौ विफल होय के भयंकर घटना छेकै, जेकरा सँ परमाणु विद्युत उत्पादन यंत्र हर तरह सँ विफल होय जाय छै ।

न्यूक्लियर मेल्टडाउन (कोर मेल्टडाउन, कोर मेल्ट एक्सीडेंट, मेल्टडाउन या आंशिक कोर मेल्ट [2]) एगो गंभीर न्यूक्लियर रिएक्टर दुर्घटना छेकै जेकरो परिणामस्वरूप ओवरहीटिंग सँ कोर डैमेज होय छै। परमाणु मंदी शब्द को अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी [3] या संयुक्त राज्य परमाणु नियामक आयोग द्वारा आधिकारिक तौर पर परिभाषित नहीं किया गया है। [4] इसे एक परमाणु रिएक्टर के कोर के आकस्मिक पिघलने के अर्थ के रूप में परिभाषित किया गया है, [5] हालांकि, और सामान्य उपयोग में कोर के पूर्ण या आंशिक पतन के संदर्भ में है।

एक कोर मेल्टडाउन दुर्घटना तब होती है जब एक परमाणु रिएक्टर द्वारा उत्पन्न गर्मी शीतलन प्रणाली द्वारा निकाली गई गर्मी से उस बिंदु तक बढ़ जाती है जहां कम से कम एक परमाणु ईंधन तत्व अपने पिघलने बिंदु से अधिक हो जाता है। यह ईंधन तत्व की विफलता से अलग है, जो उच्च तापमान के कारण नहीं होता है। एक मंदी शीतलक के नुकसान, शीतलक दबाव के नुकसान, या कम शीतलक प्रवाह दर के कारण हो सकती है या एक महत्वपूर्ण भ्रमण का परिणाम हो सकता है जिसमें रिएक्टर एक शक्ति स्तर पर संचालित होता है जो इसकी डिजाइन सीमा से अधिक होता है। वैकल्पिक रूप से, एक बाहरी आग कोर को खतरे में डाल सकती है, जिससे मेल्टडाउन हो सकता है।

एक बार जब रिएक्टर के ईंधन तत्व पिघलना शुरू हो जाते हैं, तो ईंधन आवरण टूट जाता है, और परमाणु ईंधन (जैसे यूरेनियम, प्लूटोनियम, या थोरियम) और विखंडन उत्पाद (जैसे सीज़ियम-137, क्रिप्टन-85, या आयोडीन-131) ) ईंधन तत्वों के भीतर शीतलक में प्रवेश कर सकते हैं। बाद की विफलताएं इन रेडियोआइसोटोप को रोकथाम की और परतों को भंग करने की अनुमति दे सकती हैं। कोर के अंदर अत्यधिक गरम भाप और गर्म धातु से ईंधन-शीतलक बातचीत, हाइड्रोजन विस्फोट, या भाप हथौड़ा हो सकता है, जिनमें से कोई भी रोकथाम के कुछ हिस्सों को नष्ट कर सकता है। एक मेल्टडाउन को बहुत गंभीर माना जाता है क्योंकि रेडियोधर्मी सामग्री के सभी नियंत्रणों को भंग करने और पर्यावरण में भागने (या जारी होने) की संभावना होती है, जिसके परिणामस्वरूप रेडियोधर्मी संदूषण और गिरावट होती है, और संभावित रूप से आसपास के लोगों और जानवरों के विकिरण विषाक्तता का कारण बनता है।