कोफ़ी अन्नान

विकिपीडिया केरौ बारे मँ

कोफ़ी अन्नान घाना केरो एगो राजनयिक छेलै । हुनी 1997 सँ 2006 तलक संयुक्त राष्ट्र (यूएन) केरो सातमो महासचिव के रूप मँ कार्य करलकै।[2] अन्नान और संयुक्त राष्ट्र 2001 के नोबेल शांति पुरस्कार के सह-प्राप्तकर्ता थे। [3] वह कोफी अन्नान फाउंडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष थे, साथ ही नेल्सन मंडेला द्वारा स्थापित एक अंतरराष्ट्रीय संगठन द एल्डर्स के अध्यक्ष भी थे।

अन्नान ने मैकलेस्टर कॉलेज में अर्थशास्त्र, स्नातक संस्थान जिनेवा में अंतरराष्ट्रीय संबंधों और एमआईटी में प्रबंधन का अध्ययन किया। विश्व स्वास्थ्य संगठन के जिनेवा कार्यालय के लिए काम करते हुए अन्नान 1962 में संयुक्त राष्ट्र में शामिल हुए। उन्होंने मार्च 1992 और दिसंबर 1996 के बीच शांति स्थापना के लिए अवर-महासचिव के रूप में कार्य करने सहित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में कई क्षमताओं में काम किया। उन्हें सुरक्षा परिषद द्वारा 13 दिसंबर 1996 को महासचिव नियुक्त किया गया था, और बाद में इसकी पुष्टि की गई। महासभा, जो उन्हें संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों से ही चुने जाने वाले पहले कार्यालय धारक बनाती है। वह 2001 में दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुने गए और 2007 में बान की मून द्वारा महासचिव के रूप में सफल हुए।

महासचिव के रूप में, अन्नान ने संयुक्त राष्ट्र की नौकरशाही में सुधार किया, एचआईवी/एड्स (विशेष रूप से अफ्रीका में) से निपटने के लिए काम किया और संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट लॉन्च किया। सुरक्षा परिषद का विस्तार नहीं करने के लिए उनकी आलोचना की गई और खाद्य तेल कार्यक्रम की जांच के बाद उनके इस्तीफे की मांग का सामना करना पड़ा, लेकिन व्यक्तिगत भ्रष्टाचार से काफी हद तक मुक्त हो गए। महासचिव के रूप में अपने कार्यकाल की समाप्ति के बाद, उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय विकास पर काम करने के लिए 2007 में कोफ़ी अन्नान फाउंडेशन की स्थापना की। 2012 में, अन्नान सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र-अरब लीग के संयुक्त विशेष प्रतिनिधि थे, ताकि वहां चल रहे संघर्ष का समाधान खोजने में मदद मिल सके।[6][7] संघर्ष समाधान के संबंध में संयुक्त राष्ट्र की प्रगति में कमी से निराश होकर अन्नान ने पद छोड़ दिया।[8][9] सितंबर 2016 में, अन्नान को रोहिंग्या संकट की जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र आयोग का नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया गया था। [10] 2018 में उनकी मृत्यु हो गई और उन्हें राजकीय अंतिम संस्कार दिया गया।