ओडेसी

विकिपीडिया केरौ बारे मँ

ओडेसी, होमर लेली जिम्मेदार दू प्रमुख प्राचीन यूनानी महाकाव्य कविता मँ स एक छेकै। यह साहित्य के सबसे पुराने मौजूदा कार्यों में से एक है जो अभी भी आधुनिक दर्शकों द्वारा व्यापक रूप से पढ़ा जाता है। इलियड की तरह, कविता 24 पुस्तकों में विभाजित है। यह ग्रीक नायक ओडीसियस, इथाका के राजा, और ट्रोजन युद्ध के बाद उनके घर की यात्रा का अनुसरण करता है। दस साल तक चले युद्ध के बाद, उनकी यात्रा दस अतिरिक्त वर्षों तक चली, इस दौरान उन्हें कई खतरों का सामना करना पड़ा और उनके सभी चालक दल के साथी मारे गए। उनकी अनुपस्थिति में, ओडीसियस को मृत मान लिया गया था, और उनकी पत्नी पेनेलोप और बेटे टेलीमेकस को अनियंत्रित आत्महत्या करने वालों के एक समूह के साथ संघर्ष करना पड़ा, जो शादी में पेनेलोप के हाथ के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे।

ओडिसी मूल रूप से 8 वीं या 7 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में होमरिक ग्रीक में बना था और, 6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के मध्य तक, ग्रीक साहित्यिक सिद्धांत का हिस्सा बन गया था। पुरातनता में, होमर की कविता के लेखकत्व पर सवाल नहीं उठाया गया था, लेकिन समकालीन छात्रवृत्ति मुख्य रूप से यह मानती है कि इलियड और ओडिसी स्वतंत्र रूप से बनाये गये थे और कहानियां लंबी मौखिक परंपरा के हिस्से के रूप में बनाई गई थीं। व्यापक निरक्षरता को देखते हुए, कविता को ऐओडोस या रैप्सोड द्वारा प्रस्तुत किया गया था और पढ़ने की तुलना में सुनने की अधिक संभावना थी।

कविता में महत्वपूर्ण विषयों में नॉस्टोस (νόστος; "वापसी"), भटकना, ज़ेनिया (ξενία; "अतिथि-दोस्ती"), परीक्षण, और शगुन के विचार शामिल हैं। विद्वान अभी भी कविता में कुछ समूहों के वर्णनात्मक महत्व पर प्रतिबिंबित करते हैं, जैसे कि महिलाएं और दास, जिनकी प्राचीन साहित्य के कई अन्य कार्यों की तुलना में महाकाव्य में अधिक प्रमुख भूमिका है। इलियड के विपरीत होने पर यह ध्यान विशेष रूप से उल्लेखनीय है, जो ट्रोजन युद्ध के दौरान सैनिकों और राजाओं के कारनामों को केंद्र में रखता है।

ओडिसी को पश्चिमी कैनन के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक माना जाता है। ओडिसी का पहला अंग्रेजी अनुवाद 16वीं शताब्दी में हुआ था। विभिन्न प्रकार के मीडिया में अनुकूलन और पुन: कल्पना का उत्पादन जारी है। 2018 में, जब बीबीसी कल्चर ने दुनिया भर के विशेषज्ञों को साहित्य की सबसे स्थायी कथा खोजने के लिए चुना, तो ओडिसी सूची में सबसे ऊपर था।[2]