ऐल्बर्ट आइनस्टाइन

विकिपीडिया केरौ बारे मँ
(अल्बर्ट आइनस्टाइन सँ भेजलौ गेलौ)

अल्बर्ट आइंस्टाइन एगो सैद्धांतिक भौतिकविद रहै. हुनकऽ मातृ-भासा जर्मन छेलै आरो बाद म॑ हुनी इटालियन आरु अंग्रेजी सिखलकै. हुनी भोतिकी विज्ञान म॑ सापेक्षता केरऽ नियम के प्रतिपादन करल॑ छेलात । हुनका ई लेली भौतिकी केरऽ नोबेल पुरस्कार सं॑ भी सम्मानित करलऽ गेलऽ रहै ।

अल्बर्ट आइंस्टीन (/ aɪnstaɪn / EYEN-styne; [6] जर्मन: [ˈalbɛʁt aɪnʃtaɪn] (सुनो); 14 मार्च 1879 - 18 अप्रैल 1955) एक जर्मन मूल के सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी थे, [7] जिन्हें व्यापक रूप से सबसे महान में से एक माना जाता है। और अब तक के सबसे प्रभावशाली भौतिक विज्ञानी। आइंस्टीन को सापेक्षता के सिद्धांत को विकसित करने के लिए जाना जाता है, लेकिन उन्होंने क्वांटम यांत्रिकी के सिद्धांत के विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया। सापेक्षता और क्वांटम यांत्रिकी एक साथ आधुनिक भौतिकी के दो स्तंभ हैं।[3][8] उनका द्रव्यमान-ऊर्जा तुल्यता सूत्र E = mc2, जो सापेक्षता सिद्धांत से उत्पन्न होता है, को "दुनिया का सबसे प्रसिद्ध समीकरण" करार दिया गया है। उनका काम विज्ञान के दर्शन पर इसके प्रभाव के लिए भी जाना जाता है। [10] [11] उन्हें "सैद्धांतिक भौतिकी में उनकी सेवाओं के लिए, और विशेष रूप से फोटोइलेक्ट्रिक प्रभाव के कानून की खोज के लिए" भौतिकी में 1921 का नोबेल पुरस्कार मिला, [12] क्वांटम सिद्धांत के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम। उनकी बौद्धिक उपलब्धियों और मौलिकता के परिणामस्वरूप "आइंस्टीन" "प्रतिभा" का पर्याय बन गया।[13]

1905 में, एक वर्ष जिसे कभी-कभी उनके एनस मिराबिलिस ('चमत्कार वर्ष') के रूप में वर्णित किया जाता है, आइंस्टीन ने चार महत्वपूर्ण पत्र प्रकाशित किए। [14] ये फोटोइलेक्ट्रिक प्रभाव के सिद्धांत को रेखांकित करते हैं, ब्राउनियन गति की व्याख्या करते हैं, विशेष सापेक्षता का परिचय देते हैं, और द्रव्यमान-ऊर्जा तुल्यता का प्रदर्शन करते हैं। आइंस्टीन ने सोचा था कि शास्त्रीय यांत्रिकी के नियमों को अब विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र के साथ मेल नहीं किया जा सकता है, जिसके कारण उन्हें सापेक्षता के अपने विशेष सिद्धांत को विकसित करना पड़ा। फिर उन्होंने सिद्धांत को गुरुत्वाकर्षण क्षेत्रों तक बढ़ाया; उन्होंने 1916 में सामान्य सापेक्षता पर एक पेपर प्रकाशित किया, जिसमें उनके गुरुत्वाकर्षण के सिद्धांत का परिचय दिया गया। 1917 में, उन्होंने ब्रह्मांड की संरचना के मॉडल के लिए सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत को लागू किया। [15] [16] उन्होंने सांख्यिकीय यांत्रिकी और क्वांटम सिद्धांत की समस्याओं से निपटना जारी रखा, जिसके कारण उन्होंने कण सिद्धांत और अणुओं की गति की व्याख्या की। उन्होंने प्रकाश के तापीय गुणों और विकिरण के क्वांटम सिद्धांत की भी जांच की, जिसने प्रकाश के फोटॉन सिद्धांत की नींव रखी।